गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड वैक्सीन गाइडलाइन जारी
Editor : Mini
 29 Jun 2021 |  438

नई दिल्ली,
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड वैक्सीन संबंधी गाइडलाइन सोमवार देर शाम जारी कर दी। इससे पहले स्वास्थ्य सचिव ने मीडिया द्वारा पूछे एक प्रश्न के जवाब में इस बात के संकेत दिए थे कि गर्भवती महिलाएं भी कोविड वैक्सीन लगवा सकती है। इस बावत आईसीएमआर द्वारा वैक्सीन को गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित बताए जाने के बाद मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की है। जिसमें बताया गया है कि गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन क्यों जरूरी है और किस तरह की स्वास्थ्य की स्थिति वैक्सीन न लेने की स्थिति में अधिक गंभीर हो सकती है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओ के लिए वैक्सीन की अनुमति दे दी है। गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन की गुणवत्ता और प्रभावकारिता के संदर्भ में आईसीएमआर द्वारा दी गई सिफारिशों को माना गया है। गाइडलाइन के अनुसार ऐसे गर्भवती महिलाएं जिनकी उम्र 35 साल से अधिक है, जो मोटापे की शिकार हैं, जिसको पहले से डायबिटिज या उच्च रक्तचाप की शिकायत है, या जिन्हें पैरों में खून का थक्का जमने की दिक्कत हैं, ऐसी महिलाओं को कोविड संक्रमण का जोखिम अधिक माना गया है। गाइडलाइन के अनुसार उपलब्ध सभी वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं, ऐसी गर्भवती महिलाएं जिन्हें गर्भ के दौरान ही कोविड हुआ है वह प्रसव के तुरंत बाद कोविड वैक्सीन ले सकती हैं।

कोविड वैक्सीन संबंधी गाइडलाइन की अहम बातें-
- अन्य किसी भी वैक्सीन की तरह ही कोविड वैक्सीन लेने के बाद हल्का साइड इफेक्ट्स जैसे बुखार, दर्द और त्वचा पर रैशेज जैसी दिक्कत हो सकती है।
- वैक्सीन का गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु पर दीर्घकालीन किस तरह का असर पड़ेगा, इस पर अभी अध्ययन किया जाना बाकी है।
- बेहद कम ऐसे मामले देखे गए हैं जबकि गर्भवती महिला को कोविड का वैक्सीन लगने के बीस दिन बाद स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें इनती गंभीर देखी गईं कि उन्हें दवा की जरूरत पड़ी।
- वैक्सीन लेने बाद सुरक्षित प्रसव देखा गया, मां की एंटीबॉडी गर्भस्थ शिशु को भी प्राप्त हुई, जिससे शिशु की भी कोरोना संक्रमण से सुरक्षा देखी गई।
- बेहद कम मामलों में यह देखा गया कि कोविड वैक्सीन लेने के बाद प्री मैच्योर या समय पूर्व प्रसव हुआ या नवजात का औसत वजन 2.5 किलोग्राम से कम देखा गया।
- महिलाओं और गर्भस्थ शिशु को कोविड से होने वाले संक्रमण के गंभीर खतरे को देखते हुए गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लेने के लिए सिफारिश की गई है।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2021 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 738868