इजराइल ने दी कोविड की बूस्टर डोज की अनुमति
Editor : Mini
 02 Aug 2021 |  471

वल्र्ड कोविड न्यूज (World COVID19 updates)
नई दिल्ली,
इजराइल ने सीनियर सिटिजन के लिए कोविड की तीसरे डोज देने की अनुमति दी है। तीसरी डोज फाइजर की होगी, द इजराइल टाइम्स की एक खबर के अनुसार साठ साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज दी जा सकती है। यह बूस्टर डोज की तरह काम करेगी। साठ साल से अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लेने के एक हफ्ते के भीतर या फिर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के पांच महीने के बाद ली जा सकेगी।

यूरोप में 12-17 साल के बच्चों लिए स्पाइकवैक्स कोविड वैक्सीन
यूरोपियन मेडिकल एजेंसी की कमेटी ऑफ मेडिसिनल प्रोडक्ट ऑफ हृयुमन यूज कोविड19 की स्पाइकवैक्स (मॉडर्ना) को 12-17 साल के आयुवर्ग के बच्चों में प्रयोग के लिए अनुमति दे दी है। यही वैक्सीन मॉडर्ना नाम से व्यस्क लोगों को दी जा सकती है। यूरोपियन मेडिकल एजेंसी ने इसे बच्चों के लिए भी सुरक्षित माना है।

किडनी प्रत्यारोपण मरीजों के लिए कोविड की बूस्टर डोज

मेडिकल शोधपत्र जामा (द जर्नल ऑफ द मेडिकल एसोसिएशन ऑफ अमेरिका) में 23 जुलाई को प्रकाशित एक शोधपत्र के अनुसार ऐसे मरीज जिनका किडनी का प्रत्यारोपण हो चुका है, उन्हें कोविड की तीसरी या बूस्टर डोज दी जा सकती है। इस बावत किए गए एक शोध के अनुसार किडनी प्रत्यारोपण के जिन मरीजों को कोविड19 की मॉडर्ना(एमआरएनए 1273)वैक्सीन की दोनों डोज दी गईं, उनमें केवल 49 प्रतिशत मरीजों में ही सीरोलॉजिकल रेस्पांस देखा गया, ऐसे मरीजों को कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की अनुशंसा की गई है। अध्ययन के अनुसार कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी किडनी के कुछ मरीजों में तीसरी डोज के बाद एंटीबॉडी रेस्पांस विकसित हुआ, कमजोर इम्यून रेस्पांस वाले मरीजों को जामा ने कोविड वैक्सीन की तीसरी या बूस्टर डोज लेने की सलाह दी है।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2021 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 769593