लड़कियों के लिए सुरक्षित साइबर स्पेस की मुहिम चला रही हैं डॉ. सुरभि
Editor : Mini
 11 Oct 2021 |  165

नई दिल्ली,
कोरोना महामारी के दौरान साइबर क्राइम तीन गुना बढ़ गया है। एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की पहली लहर के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में महिलाओं के खिलाफ ऑन लाइन अपराध दो गुना बढ़ गया। 2019 की तुलना में साल 2020 में महिलाओं के खिलाफ ऑनलाइन अपराध के मामलों में 55 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस दौरान महिलाओं के खिलाफ ऑनलाइन यौन उत्पीड़न के मामले भी बढ़ गए हैं। 2019 में ऐसे 19 मामले दर्ज हुए तो 2020 में इनकी संख्या 59 पहुंच गई।
कोविड की वजह से बड़ी संख्या में लोग पिछले करीब डेढ़ साल से घर सें ही काम कर रहे हैं जिसकी वजह से ऑनलाइन रहना मजबूरी है। लेकिन सबसे बड़ी चुनौती ये है कि लड़कियों को सुरक्षित साइबर स्पेस कैसे उपलब्ध कराया जाए। इसलिए इस बार इंटरनेशनल डे ऑफ गर्ल चाइल्ड की थीम भी "डिजिटल जेनरेशन, अवर जेनरेशन" रखी गई है। जिससे लड़कियों को सुरक्षित साइबर स्पेस मिल सके, इसका जिम्मा दिल्ली की एक डॉक्टर ने अपने कंधों पर उठाया है।
डॉ. सुरभि सिंह पेश से गायनोकोलॉजिस्ट हैं और पिछले सात सालों से महिलाओं के हक की आवाज उठा रही है। इंटरनेशनल डे ऑफ गर्ल चाइल्ड के अवसर पर डॉक्टर सुरभि और उनकी संस्था सच्ची सहेली के सदस्य लड़कियों को जागरूक करने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।
"बच्चे ऑनलाइन ज्यादा वक्त बिताते हैं और इसलिए उनके खिलाफ अपराध की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है। उनके पास इसकी जानकारी भी नहीं होती कि अगर वो अपराध का शिकार हुए हैं या हो जाएं तो इसकी शिकायम कहां करें, किसके पास जाएं? उन्हें डर रहता है कि अगर वो अपने माता-पिता को इसके बारे में बतायेंगे तो मां-बाप बच्चों को ही उनके साथ हुए अपराध के लिए जिम्मेदार ठहरायेंगे। डॉ. सुरभि ने बताया कि हम अपने कैंपेन #हक से ऑनलाइन के जरिए यह समझाना चाहते हैं कि अगर बच्चों साथ कोई ऑनलाइन अपराध हुआ है तो उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म छोड़कर जाने की ज़रूरत नहीं है बल्कि उन्हें इसके खिलाफ़ अपनी आवाज़ बुलंद करनी है"
इंटरनेशनल डे ऑफ गर्ल चाइल्ड मौके पर लड़कियां #हक से ऑनलाइन अभियान का हिस्सा बने इसलिए "सच्ची सहेली" अलग-अलग प्लेटफार्म पर ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। इस कैंपेन से जुड़ने के लिए आप भी अपनी वीडियो या रील कैंपेन के हैशटैग के साथ अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं। खास बात यह है कि टॉप 10 एंट्रिज़ का प्राइज भी दिया जाएगा।




Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 22014