70 दिन बाद देश में कोविड के 16 हजार से अधिक मामले
Editor : Mini
 01 Jan 2022 |  115

नई दिल्ली,
साल के आखिरी दिन में देशभर में कोविड के बीते 70 दिनों में सबसे अधिक कोविड के 16764 नये मामले देखे गए। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ओमिक्रान प्रभावित देश में संक्रमण की स्थिति को देखते हुए गंभीर चिंता व्यक्त की है। स्वास्थ्य सचिव द्वारा सभी राज्यों और केन्द्रशासित राज्यों को भेजे गए पत्र में कोविड जांच की व्यवस्था बढ़ाने और संक्रमण की स्थिति के देखते हुए अस्पतालों में इलाज की पर्याप्त व्यवस्था करने की बात कही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बावत जारी एक पत्र में कहा कि यूरोप और अमेरिका सहित कई देशों में पिछले कुछ हफ्ते में कोविड के मामलों में तेजी हुई है इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि राज्यों को पहले ही इस बारे में सूचित कर दिया गया है कि कोविड संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार इलाज की व्यवस्था ऑक्सीजन बेड आईसीयू बेड आदि के लिए केन्द्र सरकार द्वारा आवंटित ईसीआरपी टू बजट का प्रयोग कर सकते हैं। सरकार ने राज्य सरकार को डीआरडीओ और सीएसआईआर की सहायता से जरूरत पड़ने पर फील्ड या अस्थाई अस्पताल बनाने की भी बात कही है। इसके लिए निजी क्षेत्र, स्वयं सेवी सहायता समूह या फिर निकायों की भी सहायता ली जा सकती है। सरकार ने राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि कोविड के हल्के लक्षण वाले मरीज जिनका घर पर ही रहकर इलाज किया जा सकता है उनको भी होम आइसोलेशन की सभी तरह की सहायता उपलब्ध कराई जाए। सभी इकाइयों के बीच सुचारू रूप से कार्य संचालन के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए जाने चाहिए। सरकार ने कांटेक्ट ट्रैकिंग को भी अहम बताते हुए संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क में आए सभी की जांच अनिवार्य कही है।

दिल्ली में भी कोविड के केस बढ़े
कोविड संक्रमण ने दिल्ली में भी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोविड के 2,716 नये मामले सामने आए हैं, जो कल देखे गए संक्रमण के मामलों से 51 प्रतिशत ज्यादा है। राजधानी में संक्रमण की सकारात्मकता या एक्टिव दर बढ़कर 3.64 हो गई है। शुक्रवार को दिल्ली में कोविड के एक हजार मामले देखे गए थे।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2021 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 709750