प्रदूषण से कैसे बचाएं अपने त्वचा को
Editor : monika
 04 Jan 2018 |  847

नई दिल्ली: त्वचा में एक रक्षात्मक तंत्र होता है जो प्रदूषित वायु में मौजूद छिपे हुए फैट और ऑयल को दूर रखने में मदद करता है। इस रक्षातंत्र को मजबूत करने के लिए ऐसे कुछ उपाय आजमाए जा सकते हैं जो त्वचा को रोग मुक्त रखते हैं। ‘एवॉन’ के स्किनकेयर विशेषज्ञ व भारत के प्रमुख कॉस्मेटोलॉजिस्ट में से एक मोहित नारंग ने त्वचा को प्रदूषण मुक्त रखने रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* हवा में उच्च अम्लीय स्तर होने के चलते त्वचा में जल्दी रूखापन आता है और हानिकारक कण त्वचा में प्रवेश कर जाते हैं। इसके लिए ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा से सारी नमी नहीं निकाले और आप त्वचा को मॉइश्चराइज करना नहीं भूलें।

* त्वचा को साफ करने के बाद अच्छी कंपनी का टोनर इस्तेमाल करना जरूरी है। यह तेल और जमे धूल को अच्छी तरह से हटाकर त्वचा में किसी हानिकारक एसीडिक कण की मौजूदगी नहीं होना सुनिश्चित करता है।

* टोनर को त्वचा पर एकसार लगाने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करना नहीं भूलें। हवा में एक्सपोज होने वाले शरीर सभी हिस्सों पर फेस स्क्रब लगाया जा सकता है। दिन में दो बार हल्के हाथों से स्क्रब करने से त्वचा धूल-तैलीयपन से पूरी तरह मुक्त रहेगा।

* मॉइश्चराइजर के बजाय फेशियल ऑयल लगाना ज्यादा लाभकारी रहेगा। यह त्वचा में बाहरी हानिकारक कणों को प्रवेश करने से रोकता है।

‘ओरिफ्लेम इंडिया’ की त्वचा व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर ने भी संबंध में ये सुझाव दिए हैं :
* ऐसे सन ब्लॉक क्रीम का इस्तेमाल करें जो न सिर्फ सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करे बल्कि हवा में मौजूद प्रदूषकों और हानिकारक कणों से भी सुरक्षा प्रदान करें।

* रूई के फाहे पर बेबी ऑयल, नारियल तेल लगाकर चेहरे को साफ कर लें और फिर फेस वॉश से चेहरा साफ करें। इससे त्वचा के रोम छिद्र गहराई से साफ होंगे और बैक्टीरिया निकल जाएंगे। इसके बाद टोनर लगाएं।

* विटामिन सी और ई युक्त एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध फलों, सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। ब्रोकली, पालक, पीनट बटर इसके प्रमुख स्रोत हैं।

* त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए तरबूज, ग्रीन एप्पल आदि के कुछ टुकड़े काट लें और इसे अपने पानी के बोतल में डाल लें और पूरे दिन पोषण तत्वों से भरपूर इसका सेवन करें।

* विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध फेस मास्क जैसे पपाया मास्क का इस्तेमाल करें। साफ, निखरी त्वचा के लिए टरमेरिक मास्क और गहरे दाग-धब्बे हटाने के लिए आप पोटेटो मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं।


सोर्स: आईएएनएस


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2021 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 270133