मेडिकेशन रिमांडर ऐप मरीजों को समय पर दवा याद दिलाने में सफल
Editor : monika
 27 Aug 2018 |  280

नई दिल्ली: स्मार्टफोन की एप्लिकेशन (app) दिल के मरीजों के लिये जीवनदायी बन सकती है। एक नये अध्ययन में यह पता चला है कि मेडिकेशन रिमाइंडर एप्प मरीजों को समय पर दवा लेना याद दिला सकते हैं। अध्ययन ‘हार्ट’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें यह पता चलता है कि उच्च-गुणवत्ता वाले आधुनिक मेडिकेशन रिमाइंडर ऐप दिल से संबंधित बीमारियों के मरीजों में दवा समय पर लेने की प्रवृत्ति बढ़ाते हैं।
मेडिकेशन ऐप यूं तो लंबे समय से ऑनलाइन उपलब्ध रहे हैं लेकिन यह पहली बार है जब अनुसंधानकर्ताओं ने दिल के मरीजों पर पड़ने वाले इनके प्रभाव का पता लगाया है, साथ ही यह भी जानने की कोशिश की है कि ये एप्प स्वास्थ्य और मानव व्यवहार के संदर्भ में काम करते हैं या नहीं। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि दिल के मरीजों में धमनी से संबंधित रोग वैश्विक तौर पर मौत का प्रमुख कारण होते हैं और करीब 40 प्रतिशत मरीज समय पर दवा लेने के आदी नहीं होते हैं इसलिए उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है।
ऑस्ट्रेलिया में सिडनी यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर जूली रेडफर्न ने बताया, ‘‘धमनी से संबंधित हृदय रोग के मरीज अधिक मात्रा में दवाएं लेने से परेशान हो सकते हैं क्योंकि आमतौर पर उन्हें चार तरह की दवाएं लिखी जाती हैं जिन्हें कभी-कभी दिन में तीन बार लेना पड़ता है।’’ सिडनी यूनिवर्सिटी से कार्ला सैंटो ने बताया, ‘‘यह उत्साहजनक है कि एक मूलभूत एप्प, जिनमें से कुछ को मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है, वे लोगों की दवा लेने की प्रवृत्ति में सुधार कर सकते हैं और सेहत की जटिलताओं को रोक सकते हैं।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 1579604