देश में कोविड के नये वेरिएंट के चार मरीज मिले
| 12/21/2022 9:28:26 PM

Editor :- Mini



बुधवार को कोरोना को लेकर देश में बड़ी खबर सामने आई। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने भारत में कोविड के नये वेरिएंट बीएफ-7 के चार मरीजों की पुष्टि की है। कोविड के इसी वेरिएंट ने चीन में तबाही मचा रखी है। इससे पहले विश्वभर में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों  के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। इसमें कोविड के किसी भी नये प्रकोप से बचने के लिए पांच सूत्रीय रणनीति तैयार की गई। जिससे किसी भी नये वेरिएंट के पाए जाने पर उसकी तुरंत पहचान हो सके। 

जापान, अमेरिका, कोरिया, ब्राजील और चीन में कोविड संक्रमण के मामलों में बीते कुछ दिनों मे तेजी से वृद्धि हुई है। बुधवार को कोविड की स्थिति की जानकारी देते हुए नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल ने कहा कि देश में कोविड के बीएफ-7 वेरिएंट के चार मरीजों की पुष्टि की गई है, एक मरीज गुजरात का है, इसके साथ आयोग सदस्य से लोगों से बूस्टर डोज लगवाने और मास्क का नियमित रूप से पालन करने की भी अपील की।


स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पांच सूत्रीय रणनीति के जरिए नये संक्रमण की पहचान करने की बात कही उन्होंने कहा कि संक्रमण का पता लगाने के लिए एअरपोर्ट पर सघन रैंडम स्क्रीनिंग की जाएगी, राज्यों को कोरोना के लिए जरूरी एहतिहात बरतने के दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इंसाकाग और प्रयोगशालाओं को निर्देशित कर दिया गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है लेकिन देश हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। 



Browse By Tags



Videos
Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 556755