सर्जरी के बाद भी कम नहीं हुआ मोटापा, अब भरना होगा जुर्माना
Editor : Mini
 08 Feb 2022 |  144

नई दिल्ली,
मोटापा (FAT) कम करने वाली सर्जरी के तमाम विज्ञापन (Advertisement)आपने भी देखे और सुने होगें, लेकिन सर्जरी (Surgery) करा कर भी उम्मीद के अनुसार वजन कम हो जाए यह जरूरी नहीं, बंगलूरू में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जिनपर बंगलूरू जिला उपभोक्ता फोरम को हस्तक्षेप करना पड़ा और महिला की सर्जरी पर खर्च हुई रकम 35 हजार रुपए के साथ ही 25 हजार रुपए जुर्माने के रूप में जमा करने का आदेश जारी किया है।
बंगलूरू निवासी एक बाल रोग विशेषज्ञ ने मोटापा कम करने के लिए सर्जरी का विकल्प अपनाया, इसके लिए महिला ने एक क्लीनिक द्वारा दिए गए विज्ञापन पर संपर्क किया और मोटापा कम करने के लिए की गई सर्जरी के लिए महिला ने 43700 रुपए खर्च भी किए, महिला को उम्मीद थी कि जैसा कि विज्ञापन में कहा गया है सर्जरी के बाद उसका वजन काफी कम होना जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। महिला चिकित्सक को अपने भाई की शादी में शामिल होने के लिए वजन कम करना था, जिस समय महिला ने वजन कम करने की सर्जरी का विकल्प अपनाया महिला चिकित्सक इंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट्स की समस्या से जूझ रही थी, जिसकी वजह से वह अपने क्लीनिक पर नियमित प्रैक्टिस भी नहीं कर पा रही थी, महिला बंगलूरू के एक प्रतिष्ठित निजी अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ (Pediatrician) हैं। वजन कम होने का दावा करने के बाद भी महिला को जब किसी तरह का फायदा नहीं हुआ तो वर्ष 2017 में उसे उपभोक्ता फोरम का सहारा लिया और अतिरिक्त जिला उपभोक्ता न्यायलय में शिकायत दर्ज कराई, पांच साल तक चले केस के बाद महिला के पक्ष में फैसला सुनाया गया है, क्लीनिक द्वारा वजन कम करने के लिए लाइपोसक्शन सर्जरी (Liposuction) अपनाई गई थी, जिसके बाद भी महिला का वजन उम्मीद के अनुसार कम नहीं हुआ, अब जिला कोर्ट के आदेश के बाद क्लीनिक को 24 हजार रुपए जुर्माने के साथ 35 हजार रुपए वापस करने को कहा है। विज्ञापन में भ्रामक जानकारी देकर इस तरह का दावा किया गया था कि क्लीनिक पर अंतराष्ट्रीय सुविधा युक्त वजन कम करने की तकनीकि को अपनाया जाता है।

क्या है वजन कम करने की लाइपोसक्शन विधि (Liposuction technique )
लाइपोसक्शन को लाइपो भी कहा जाता है यह एक तरह का शरीर से अतिरिक्त वसा को सक करने की विधि है, इसमें सेल्स (CELLS)के बीच में अतिरिक्त वसा को तकनीकि के माध्यम से अलग किया जाता है, इस विधि को अपनाने के लिए मरीज को को लोकर एनीस्थिसिया दिया जाता है। इसे कॉस्मेटिक सर्जरी में शामिल किया जाता है। विभिन्न क्लीनिक द्वारा लाइपोसक्शन विधि से एक से दस किलो तक का वजन कम करने का दावा किया जाता है। महिलाएं अकसर पेट पर जमा वसा को कम करने के लिए इस विधि को अपनाती हैं। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक सर्जन द्वारा तय कीमत के अनुसार लाइपोसक्शन में 3637 डॉलर (DOLLOR ) तक खर्चा होता है, हालांकि इस शुल्क में एनीस्थिसिया (Anesthesia )और अन्य दरों को शामिल नहीं किया गया है।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2021 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 709728