बीयर से नाखून बनाएं खूबसूरत
Editor : Rishi
 12 Jun 2017 |  856

नई दिल्ली: खूबसूरत नाखून भी आकर्षक व्यक्तित्व का हिस्सा होते हैं, महिलाएं तो खासकर लंबे, मजबूत नाखून पसंद करती हैं, ऐसे में अगर आपके नाखून टूट रहे हैं व इनके बढ़ने की रफ्तार बेहद धीमी है, हल्के गुलाबी रंग से इनका रंग हल्का पीला हो गया है और ये कमजोर होकर आसानी से टूट जाते हैं तो आप जैतून तेल और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं या अपने हाथों को थोड़े से बीयर में डुबा कर रख सकती हैं, जिससे नाखून चमकदार और मजबूत बनेंगे। सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट आशमीन मुंजाल और मी क्लीनिक की त्वचा रोग विशेषज्ञ रिद्धी आर्या ने नाखूनों को स्वस्थ व चमकदार रखने के ये उपाय बताए हैं।

- छोटे चम्मच जैतून के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर इससे नाखूनों की अच्छी तरह से मसाज करें और फिर हाथों के दस्ताने पहन लें। ऐसा करने से आपको इसका प्रभावी असर देखने को मिलेगा।
- दो छोटे चम्मच समुद्री नमक में दो बूंद नींबू का रस या या दो बूंद मर ऑयल और गेंहू के बीज का तेल मिला लें। इस मिश्रण को गुनगुने पानी में डाले और उसमें 10-15 मिनट तक हाथों को भिगोकर रखें, ऐसा हफ्ते में दो बार करें।
- आधे कप बीयर में एक चौथाई कप जैतून तेल और सेब का सिरका मिला लें और इसमें कम से कम 10 मिनट तक हाथों को डुबोकर रखें, जिससे आपके नाखून इस मिश्रण को अच्छे से अवशोषित कर लें।
-अंडे की जरदी और दूध को मिलाकर नाखूनों की मसाज करें, जिससे ये मजबूत और चमदार बनेंगे।
- आप नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए दिन में एक बार वैसलीन भी लगा सकती है।
- एक कप उबले पानी में एक छोटा चमम्च कैमोमाइल और पेपरमिंट टी को मिलाकर इसमें एक या आधे घंटे तक हाथों को भिगोकर रखें और फिर कुछ बूंदे जैतून तेल में दो छोटा चम्मच गेंहू का आटा अच्छे से मिला लें और इसे नाखूनों पर आधे घंटे तक लगा रहने दें, इसे आपके नाखून जल्द ही मजबूत हो जाएंगे।
- नेलपॉलिश रिमूवर में केमिकल होता है, जो न सिर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचाता है बल्कि नाखूनों को कमजोर भी करता है। नेलपॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करने के बजाय सस्ते परफ्यूम या नैचुरल
नेलपॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें।
- आप हल्के हाथों से नाखूनों पर नारियल तेल का मसाज भी कर सकती हैं और कुछ मिनटों में ही आपके नाखून सफेद हो जाएंगे और नाखूनों में चमक आने के साथ ही ये मजबूत भी होंगे।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2021 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 769639